UPP Bharti 2023 | यूपी पुलिस भर्ती

UPP Bharti 2023, UPP Bharti 2023 News, UPP Bharti 2023 Syllabus, UPP Bharti 2023 Update, UPP Bharti 2023 age criteria

UPP Bharti 2023 के भर्ती के प्रक्रिया के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने “उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड” के माध्यम से लिखित परीक्षा को संपन्न कराने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। जितनी जल्दी लिखित परीक्षा लेने के लिए किसी संस्थान के प्रस्ताव को मंजूरी जायेगी उतनी जल्दी ही आपको upp bharti 2023 के लिए नोटिफिकेशन देखने को मिल सकता है ।

UPP Bharti 2023

UPP Bharti BHARTI 2023

UPP Bharti 2023 के लिए आवेदन की तारीख जल्द ही देखने को मिल सकती क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने upp vacancy को दिसंबर 2023 से पहले ही पूर्ण कराने के आदेश दिए थे, हालंकि अभी तक upp bharti board के तरफ से कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन न आने के कारण ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि दिसंबर 2023 तक यूपी पुलिस भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करना लगभग मुश्किल है ।
लेकिन ये तो तय है up police bharti 2023 इसी साल आएगी इसलिए आप इसके तैयारी में अभी से ही जुट जाइए
इस वेकैंसी से जुड़ी हुई सभी आवश्यक जानकारी नीचे दी गई है ।
Table Of Content
1. वेकैंसी की संख्या
2. आवदेन प्रक्रिया
3. आवश्यक अहर्ता
4. चयन प्रक्रिया

यूपी. पी. वेकेंसी की संख्या

इस बार लगभग 52,699 वैकेंसी आने की संभावना है जिसमें से, यूपीपीआरपीबी सिविल पुलिस विंग के लिए 41,811 कांस्टेबल, प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) के लिए लगभग 8,540, यूपी विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के लिए लगभग 1,341 कांस्टेबल और शेष 1,007 फायरमैन के रूप में नियुक्त करेगा.

UPP Bharti 2023 ONLINE

इस वेकैंसी के लिए आप “उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड” के ऑफिशियल वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पिछली बार इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए 400 रुपए थे । भर्ती आने के बाद आवदेन का लिंक आपको इस पेज पर मिल जायेगा ।

Eligibility for UPP Bharti form Online

इस आवेदन के लिए आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है साथ ही भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी बोर्ड द्वारा 12th में उत्तीर्ण हो या सरकार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परिक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है ।
Upp के 18 से 22 वर्ष आयु के योग्य अभ्यर्थी इसके लिए आवेंदन कर सकतें हैं ।( इसमें कुछ श्रेणी के अभ्यर्थियों को उनके श्रेणी अनुसार छूट भी मिलता है जिसके लिए आप up police bharti 2023 की notification को देख सकते है)
upp-2023-bharti-age-relaxation-chart.jpg

UPP 2023 Bharti SYLLABUS-

इस वेकैंसी में चयन लिखित परीक्षा के में मिले स्कोर और शारीरिक दक्षता के अनुसार होता है, इसके सिलेबस का चार्ट नीचे दिया गया जिस पर आप लॉन्ग प्रेस करके अपने फोन में बड़े आसानी से सेव कर सकते हैं।
UPP-BHARTI- SYLLABUS
क्या टैटू बने होने पर बन सकेंगे यूपी पुलिस भर्ती में कॉस्टेबल?
यूपी पुलिस भर्ती में सिपाही बनने का सपना रखने वाले अभ्यर्थियों को शरीर में धार्मिक, सांप्रदायिक, नस्लभेदी या अश्लील तरह के टैटू/चिन्हों को बनाने से बचना चाहिए। अक्सर सेना यापुलिस बल में इस तरह की आकृतियों को गलत माना जाता है। कई बार कैंडिडेट्स को इन कारणों के चलते चयन प्रक्रिया से बाहर भी कर दिया जाता है। लेकिन यदि टैटू पर कैंडिडेट कानाम है। माता-पिता या रिश्तेदार का नाम है तो ऐसे कैंडिडेट को भर्ती में ले लिया जाता है। हालांकि टैटू का आकार बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिएअभ्यर्थियों को आरक्षी भर्ती के लिए जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

त्वरित प्रश्न

यूपी पुलिस भर्ती 2023 के लिए न्यूनतम आयु कितना है ?
यूपी पुलिस भर्ती के न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है ।
यूपी पुलिस भर्ती के बाद सैलरी कितनी होती है ?
25000 से 35000


और पढ़ें

Leave a Comment