Suryakumar Yadav biography hindi |सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय

सूर्यकुमार यादव का  (जीवनी, परिवार, आयु, रिकॉर्ड, आईपीएल मैच, हाईट, पारी) [Suryakumar Yadav biography in hindi] (Family, IPL match record, Age, Career)

सूर्यकुमार यादव भारत के निखरते वा युवा बल्लेबाज हैं । जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना दबदबा कुछ ही मैचों में बना लिया है । उनके द्वारा खेले जाने वाले अदभुत क्रिकेट शॉट के वजह से उन्हें मिस्टर 360° कहा जाता है । चलिए जानते है Suryakumar Yadav biography hindi में । 

सूर्यकुमार यादव का प्रारंभिक जीवन परिचय –

सूर्य कुमार यादव का जन्म 14 सितम्बर 1990 को मुंबई में हुआ था । उनके पिता अशोक कुमार यादव (BARC के अभियंता) तथा माता का नाम स्वप्ना यादव है । उनका प्रारंभिक जीवन मुंबई में बीता है । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय, मुंबई में प्राप्त की है, तथा पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से B. Com. किया है, । सूर्यकुमार यादव की शादी 7 जुलाई 2016 को देवीशा शेट्टी से हुई है, देवीशा एक डांस कोच हैं। सूर्या और देवीशा की पहली मुलाकात रापोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में हुई थी। यादव गलियों में खेलते थे और क्रिकेट में अपने हुनर ​​को निखारते थे। जब यादव 10 वर्ष के थे, उनके पिता ने खेल में उनकी रुचियों और विकास के बारे में जाना और उन्हें बार्क कॉलोनी, अणुशक्ति नगर में एक क्रिकेट शिविर में दाखिला दिलाया गया था ।
 
उन्हें एल्फ वेंगसरकर अकादमी द्वारा आयोजित आयु वर्ग क्रिकेट के तहत मुंबई में खेलने का मौका मिला। यादव के चाचा उनके क्रिकेट कोच रह चुके हैं। उन्होंने मुंबई में वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी में अपना पहला क्रिकेट प्रशिक्षण अभ्यास किया। 
 

सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय शॉर्ट में टेबल में दिया गया है –

 
  • पूरा नाम- सूर्यकुमार यादव
  • निक नाम- स्काई 
  • जन्म- 14 सितंबर 1990
  • उम्र- 32 साल
  • जाति- यादव
  • जन्म स्थान- मुंबई, महाराष्ट्र 
  • पेशा- भारतीय क्रिकेटर
  • राष्ट्रीयता- भारतीय
  • पिता- अशोक कुमार यादव
  • हाइट- 5 फुट 11 इंच
  • जर्सी नंबर- 63
  • वजन- 75 किलोग्राम 
  • पत्नी- दविषा शेट्टी

Suryakumar Yadav biography hindi

 
Suryakumar Yadav biography hindi
 

सूर्यकुमार यादव के कैरियर की शुरआत-

 
सूर्यकुमार यादव ने अपने क्रिकेट कैरियर के शुरुआत रणजी ट्रॉफी में मुंबई के तरफ से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी 2010-11 में किया । उन्होंने दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए अपने पहले ही रणजी मैच में 73 बनाए थे, वह मुंबई के तरफ से खेलते हुए अपने पदार्पण मैच में अर्धशतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे । तब से, वह टीम के नियमित सदस्य रहे हैं और उन्होंने हर सीज़न में काफी अच्छा स्कोर किया है।
 
उसके बाद उन्हें उन्हें आईपीएल 2013 में मुम्बई इंडियंस के टीम के ने अपने टीम के लिए खेलने के लिए चयनित किया मगर दुर्भाग्यवस वह एक मैच के बाद ही पूरे सीजन से आउट हो गए । 2014 में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में जगह दी ।
 
आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर सूर्यकुमार यादव को अपने टीम में जगह दी, इस साल उन्होंने पांच छक्कों की मदद से 20 गेंदों ताबड़-तोड़ 46 रन बनाकर सुर्खियां बटोरीं । आईपीएल उनके प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम का उपकप्तान बनाया गया । तब से लेकर अब तक सूर्यकुमार यादव मुम्बई इंडियंस के लिए खेल रहें है और अपने ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी के बदौलत सुर्खियां बटोर रहें है ।
 

सूर्यकुमार यादव का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर

 
सूर्यकुमार यादव को रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में अपने दम खम दिखाने के बावजूद भी अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत करने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा ।
 
 लेकिन उन्होंने आईपीएल में और रणजी में अपना दम खम दिखाना चालू रखा और उनके प्रदर्शन को देखकर उन्हें फरवरी 2021 में उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट के खिलाफ T20 मैच के लिए भारतीय टीम में चयनित किया गया । 
 
14 मार्च 2021 को, उन्होंने टी 20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला, लेकिन इस श्रृंखला के चौथे गेम में 18 मार्च को उन्हें बल्लेबाजी करने का पहला मौका मिला और सूर्यकुमार यादव ने अपने अंतरराष्ट्रीय T-20 के डेब्यू मैच में पहले गेंदे पर छक्का जड़ दिया और ऐसे कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए ।
 
सूर्यकुमार यादव के पहला अंतर्राष्ट्रीय T-20 बाल –
 

 

 
 18 जुलाई 2021 को, श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए, उन्होंने अपना पहला ODI मैच खेला। 
 
सूर्य कुमार यादव ने 21 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अपना पहला अर्धशतक बनाया।
 
 
उसके बाद से उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम से भारतीय क्रिकेट टीम में अपने प्रदर्शन के दम पर लगभग अपनी जगह पक्की कर ली है ।
 

सूर्यकुमार यादव की रुचि क्रिकेट के अलावा अन्य रूचियां –

 

Tattos- 

सूर्यकुमार यादव को टैटू बनवाना बहुत पसंद है उन्होंने दाहिने कंधे पर उनके माता-पिता का चेहरा तथा दाहिने हाथ की कलाई पर अपने माता-पिता का नाम और एक जनजातीय टैटू बनावाया है उन्होंने अपने शरीर के अन्य हिस्सों पर भी कई प्रकार के टैटू बनवाएं है ।
 

सूर्यकुमार यादव का पसंदीदा भोजन –

 
सूर्यकुमार यादव का पसंदीदा भोजन नॉनवेज, बिरयानी और चाईनीज़ व्यंजन है । उन्होंने हाल ही में अपने फिटनेस में सुधार के लिए अपने व्यंजन में कई प्रकार के सुधार किए हैं ।
 

सूर्यकुमार यादव के पसंदीदा लोग –

 

क्रिकेटर – 

सूर्यकुमार यादव के पसंदीदा बैट्समैन सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और गौतम गंभीर है । उनके पसंदीदा गेंदबाज जहीर खान है ।
 

 मनोरंजन – 

उनका पसंदीदा फिल्म – ओम शांति ओम, बाजीराव मस्तानी, हेरा फेरी, गोलमाल, धमाल, अंदाज़ अपना अपना है । उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान और पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण है । उनके पसंदीदा हास्य कवि सुनील ग्रोवर है ।
 

फुटबॉल – 

सूर्यकुमार यादव का पसंदीदा फुटबॉल टीम मैनचेस्टर सिटी एफ.सी. और एफसी बार्सिलोना टीम है । उनके पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ी Zlatan Ibrahimovic और Cristiano Ronaldo हैं।
 

सूर्यकुमार यादव का सोशल मीडिया अकाउंट –

 

Instagram – 

 
Profile link – @surya_14kumar
Description –
Surya Kumar Yadav (SKY)
Athlete
ᴅʀᴇᴀᴍ – ᴡᴏʀᴋ – ᴀᴄʜɪᴇᴠᴇ 🧿
🄲🅁🄸🄲🄺🄴🅃🄴🅁 – India🇮🇳 | Mumbai 🦁 | MI💙
 
 

Facebook-

 
 
 

Twitter-

Profile Link @surya_14kumar
Description 
ᴅʀᴇᴀᴍ – ᴡᴏʀᴋ – ᴀᴄʜɪᴇᴠᴇ 
Indian Cricketer 🇮🇳 
For inquiries, contact: surya.manager@riseworldwide.in
 
 

Conclusion –

इस प्रकार हम Suryakumar Yadav biography hindi से यह कह सकते की काफी उतार चढ़ाव के बाद, अंत में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली ।
 
इस लेख में Suryakumar Yadav biography hindi में बिना त्रुटि के प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया अगर फिर भी इस लेख में कोई त्रुटि है तो कृपया हमसे संपर्क करें या इस लेख के नीचे कमेंट करें ।।
।। धन्यवाद।।
 
 
 
 
 

 और पढ़ें

 

Leave a Comment